Sunday, December 26, 2010

जारी रहेगा गुर्जर आंदोलन

सरकारी नौकरियों में गुर्जरों को 5 % आरक्षण दिए जाने की मांग को लेकर आंदोलन का नेतृत्व कर रहे कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला और राजस्थान सरकार के प्रतिनिधि की बातचीत बेनतीजा रही है। प्रदेश के ऊर्जा मंत्री डॉक्टर जितेंद्र सिंह रविवार को सरकार के प्रतिनिधि के तौर पर पीलूपुरा में बैंसला से बातचीत की और उन्हें भरोसा दिलाया कि सरकार गुर्जरों की मांग को लेकर गंभीर है। बैंसला इस आश्वासन से संतुष्ट नहीं हुए और कहा कि जब तक शेष 4% आरक्षण नहीं मिल जाता आंदोलन जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि सरकार को सात दिन का समय दिया है। तय समय में मांग पूरी नहीं की तो आंदोलन को और तेज किया जाएगा।

दूसरी और राजस्थान सरकार ने गुर्जर आंदोलनकारियों के साथ समाप्त हुई पहले दौर की बातचीत को लेकर फिलहाल कोई टिप्पणी नहीं की है।

गुर्जर आंदोलनकारियों ने प्रदेश में सातवें दिन भी रेल मार्ग और कुछ हाइवे को कुछ समय के लिए जाम किया। पुलिस अधिकारी मानवेंद्र सिंह ने कहा कि आंदोलनकारियों ने धौलपुर के बसेड़ी में छोटी लाइन को जाम करने की कोशिश की लेकिन सुरक्षा बलों ने उन्हें पीछे हटा दिया गया और इस रूट पर फिर से ट्रेन सेवा बहाल कर दी गई। गुर्जर आंदोलनकारी पहले से ही चार रूटों पर ट्रेन सेवा को पूरी तरह से ठप कर चुके हैं। दिल्ली-मुंबई, दिल्ली-जयपुर, जयपुर-कोटा और अजमेर-इंदौर रूट पर एक भी ट्रेन नहीं चल रही है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि गुर्जर आंदोलनकारियों का रेल पटरी पर कब्जा होने के कारण जयपुर-दिल्ली, जयपुर-मुंबई, अजमेर- चितौड़गढ़ और भरतपुर-सवाई माधोपुर रेलवे सेक्शन पर दिल्ली-मुंबई रेल रूट ठप पडा है। इस रूट पर चलने वाली 60 से अधिक ट्रेनों को रूट बदलकर और कुछ को अगले आदेश तक रद्द कर दिया गया है। आंदोलनकारियों ने आज अलवर बंद भी रखा।

No comments: